SSO IDs Merge कैसे करें- Detailed Guide to merge different SSO IDs 2025
SSO ID लॉगिन या सिंगल साइन-ऑन, राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया एक डिजिटल क्रांतिकारी कार्यक्रम है। यह लाखों उपयोगकर्ताओं को सुविधा प्रदान करता है। SSO ID वाले उपयोगकर्ता अपने घर बैठे ही ऑनलाइन सरकारी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
हालाँकि, कभी-कभी उपयोगकर्ता गलती से एक बार में एक से अधिक SSO ID बना लेते हैं या लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते हैं, जिससे भ्रम की स्थिति पैदा होती है और सुरक्षा के लिहाज से भी यह व्यवहार्य नहीं होता है। इसलिए, सरकार ने SSO Portal पर एक विशेष सुविधा Merge multiple SSO IDs जोड़ी है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता अपनी कई ID को प्रभावी ढंग से मर्ज कर सकता है। इसमें, उपयोगकर्ता के पास एक सक्रिय SSO ID होती है और इस सक्रिय खाते में उपयोगकर्ता अपनी दूसरी ID मर्ज कर सकता है जिसकी उसे आवश्यकता नहीं है।
नीचे, पोर्टल से लाइव लिए गए उचित स्क्रीनशॉट के साथ एक विस्तृत गाइड दी गई है, ताकि आपके लिए मर्ज करने की प्रक्रिया आसान हो सके।
Multiple SSOID Merge Process
यहां बताया गया है कि आप विभिन्न IDs को एक में कैसे मिला सकते हैं।
चरण 1: पोर्टल पर जाएं
एसएसओ आईडी के आधिकारिक पोर्टल पर जाने के लिए इस लिंक https://sso.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करें।

चरण 2:
एक citizen के रूप में अपने SSO IDऔर Password के साथ अपने SSO Portal पर लॉग इन करने के लिए Login बटन पर क्लिक करें।
चरण 3:
अब, Edit profile ऑप्शन पर क्लिक करें। यहाँ आपको Deactivate account ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

चरण 4:
SSO ID के साथ रजिस्टर्ड अपना मोबाइल नंबर डालें और आपको एक OTP प्राप्त होगा। पुष्टि के बाद, यह आपको दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।

चरण 5:
इस पेज पर आपको अपना SSO Login ID और Password डालना होगा। इससे मर्जर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

चरण 6:
अब, आईडी के एक साथ विलय की पुष्टि के बाद, आप एक सक्रिय एकल आईडी के माध्यम से सभी सरकारी कार्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं। आप e-Mitra के माध्यम से कई अन्य सरकारी सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।
SSO ID मर्ज में याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु
- प्राथमिक SSO ID पर सभी जानकारी सही होनी चाहिए, क्योंकि इससे मर्ज की गई ID को फिर से रिकवर नहीं किया जा सकेगा।
- यदि आपको ID मर्ज करने की प्रक्रिया में कोई समस्या आती है, तो आप सीधे SSO हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।
- एक बार मर्ज हो जाने के बाद पुरानी ID का उपयोग नहीं किया जा सकता।
- यह प्रक्रिया पूरी तरह से निःशुल्क है और उपयोगकर्ताओं को कोई शुल्क या शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।